ધોરણ : 8 વિષય: हिन्दी
પાઠનું નામ:
(5) दोहे
અધ્યયન નિષ્પતિ :
– दोहे सुनकर और पढ़कर समझ सकेंगे ।
– दोहे का आरोह अवरोह के साथ गान कर सकेंगे ।
– पहेलियां और चुटकुले का निर्माण कर सकेंगे ।
– समानार्थी शब्दों का वाक्य में प्रयोग कर सकेंगे ।
– श्रव्य या वाक्य सामग्री में अंतर्निहित मूल्य को खोज् सकेंगे ।
શૈક્ષણિક મુદ્દા :
– शिक्षक द्वारा दोहे का आदर्श पठन
– छात्रों द्वारा मुख पठन
– दोहे का भाववाही गान
– छात्रों द्वारा दोहे का गान
– दोहों का भावार्थ
– चर्चा प्रश्नोत्तरी
– अपरिचित शब्द के अर्थ
अभ्यास तथा स्वाध्याय की चर्चा प्रश्नोत्तरी
શૈક્ષણિક સાધન :
– पाठ्य पुस्तक
શિક્ષક વિદ્યાર્થિની પ્રવૃત્તિ :
छात्रों के समक्ष आदर्श पठन करूंगा । छात्रों द्वारा मुक्त पठन करवाउंगा । दोहे का आदर्श गान करूंगा । छात्रों द्वारा समूह में एवं व्यक्तिगत पठन करवाउंगा । कबीर, रहीम, तुलसीदास के दोहे का भावार्थ समझाउंगा । प्रश्नोत्तरी करूंगा । अपरिचित शब्दों के अर्थ समझाकर लिखाऊंगा । अभ्यास स्वाध्याय के प्रश्नों की चर्चा करके लिखाऊंगा । छात्र उत्तर लिखेंगे
પ્રવૃત્તિ / પ્રોજેકટ / રમત
–
મૂલ્યાંકન
– दोहे कंठस्थ कीजिए ।
– अभ्यास तथा स्वाध्याय के प्रश्न उत्तर लिखने के लिए कहूंगा ।