ધોરણ : 4 વિષય : हिन्दी
પાઠનું નામ:
- बढ़ते कदम
અધ્યયન નિષ્પતિ :
– मातृभाषा हिंदी की वर्ण ध्वनियो के बीच का अंतर समझेंगे ।
– परिचित शब्दों, सरल वाक्य, बातचीत एवं पढ़कर समझेंगे ।
શૈક્ષણિક મુદ્દા :
– अभ्यास 1 हिंदी और गुजराती वर्ण में से भिन्नता वाले वर्ण ढूंढकर लिखना ।
– अभ्यास 2 यह….. वह…. की समझ
– अभ्यास 3 यह… है, ये….. है कि समज
– अभ्यास 4 वह….. है, ये….. है कि समज
– अभ्यास 5 यह… इस, वह…. उस, ये…. इन, वे…. उन की समज
– अभ्यास 6 में हम, तुम, आप की समज़
– अभ्यास 7 के अंदर में, के नीचे, के ऊपर, के पास की समज़
– अभ्यास 8 मेरा, तुम्हारा उसका की समज
– अभ्यास 9 क्या, कहां, कब, कौन, कितने की समज
શૈક્ષણિક સાધન :
– पाठ्य पुस्तक
શિક્ષક વિદ્યાર્થિની પ્રવૃત્તિ :
छात्रों की अभ्यास 1 में हिंदी वर्णमाला में देखकर गुजराती से भिन्नता वाले वर्ण ढूंढकर लिखने को कहूंगा । अभ्यास 2 में यह वह की चित्र दिखाकर समझ दूंगा । अभ्यास 3 में यह… है, ये… है कि चित्र के द्वारा समझ दूंगा । अभ्यास 4 में वह… है, वे…. हैं कि चित्र दिखाकर समझ दुंगा । अभ्यास 5 में यह, इस, वह, उस,ये, इन वे उन की चित्र के द्वारा समझ दूंगा । अभ्यास 6 में मैं, हम, तुम, आप की चित्र के द्वारा समझ दूंगा । अभ्यास 7 में के अंदर, में के ऊपर, के नीचे, के पास की चित्र के द्वारा समझ दूंगा । अभ्यास 8 में मेरा तुम्हारा, उसका की चित्र के द्वारा समझ दूंगा । अभ्यास 9 में चित्र के द्वारा, क्या, कहां, कब, कौन कितने समझ दूंगा । छात्रों को चित्र के आधार पर प्रश्न पूछुगा । छात्रा उत्तर देंगे । चित्र के आधार जुथ कार्य दूंगा । छात्र चित्र बताकर अभ्यास 1 से 9 की समझ देंगे ।
પ્રવૃતિ/ પ્રોજેક્ટ/ પ્રયોગ
– यह लड़का है ये लड़के है ।
– वह चूहा है वे चूहे हैं ।
– यह निसर्ग है ।
– उसके पास खिलौना है ।
– यह तितलियां है ।
– इनके पंख रंगबिरंगी हैं ।
– मैं देवांशी हूं ।
– मैं स्कूल जाती हूं ।
– हम लड़के हैं ।
– आप किसान हैं ।
– तुम विधार्थी हो ।
મૂલ્યાંકન
– शब्द का उपयोग करके वाक्य बनाकर लिखेंगे ।
– यह, ये, वह, वे, में, हम, तुम, आप